ट्रेंडिंगदेश - विदेशधर्मस्लाइडर

Premananad Maharaj Tips: क्या गंदे विचारों से भरा रहता है आपका भी दिमाग? प्रेमानंद महाराज ने बताए मन की सफाई के उपाय

Premananad Maharaj Tips: प्रेमानंद महाराज के विचार ऐसे होते है, जो कि लोगों के मन में उठ रहे सवाल को शांत करते है. काफी लोग ऐसे है, जिनके मन में ना जानें कितने तरह के सवाल उठ रहे होते है और वो चाहकर भी उन सवालों के जवाब किसी से ले नहीं सकते है.

ऐसे में प्रेमानंद महाराज के विचारों से लोगों को उनके सवालों के जवाब मिलते है. हाल ही में प्रेमानंद महाराज की एक वीडियो वायरल हो रही है. जिसमें उन्होंने बताया कि अपने मन को काबू कैसे कर सकते है.

प्रेमानंद महाराज बताते हैं कि जिन लोगों के मन में हर समय गंदे और गलत विचार आते हैं, उन्हें देवी-देवताओं के नाम का जाप करना चाहिए. भगवान के नाम में अद्भुत शक्ति होती है, जिनके उच्चारण मात्र से सकारात्मकता का अहसास महसूस होता है.

गंदे विचारों से कभी भी घबराए नहीं

महाराज ने बताया कि जब हम प्रभु का नाम जप रहे हैं, ये सैकड़ों बार चर्चा हो गई है कि नाम जप चल रहा है तो प्रभु केवल निर्मल मन पसंद होता है. नाम जप जब कर रहे हैं और उसी दौरान मन में गंदे संस्कार और गंदी बातों का ख्याल आने लगता है.

पहले ऐसा नहीं होता, जब साधक प्रभु का नाम जपने बैठता है तभी ऐसे ख्याल आते हैं, वह घबरा जाता है तो समझ जाए कि ऐसे ख्याल आ नहीं रहे हैं बल्कि मन से जा रहे हैं. महाराज ने बताया कि भजन से व्यक्ति को अरुचि हो जाएगी. बहुत जलन होती है, बहुत परेशानी होती है.

यहां तक कि वह प्रभु में भी गंदी बात सोचवा देगा. वो गुरु पर गंदी बात सोचवा, इष्ट पर गंदी बात सोचवा देगा. यदि पक्का मानोगे मेरी बात तो ऐसे में डरना नहीं और घबराना नहीं.

दिल और दिमाग होगा शांत

प्रेमानंद महाराज का कहना है कि जब भी आपके मन में गंदे विचार आए, तो उसी समय भगवान के नाम का जाप करने लगें. चाहे तो इसका आप संकल्प भी ले सकते हैं. यदि आप मन लगाकर देवी-देवताओं के नाम का जाप करेंगे, तो इससे आपका मन शांत होगा.

साथ ही मानसिक शांति मिलेगी, जिससे आपका दिमाग गलत चीजों की तरफ नहीं जाएगा और मन के अंदर जो गंदी बाते चल रही होंगी, वो भी नष्ट हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें – Premanand Maharaj Tips: प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज सही करने का उपाय, अब मिनटों में साफ होगा पेट

ये भी पढ़ें – Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा के ये उपाय आपको कर सकते हैं मालामाल, आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता कोई

Read more- Landmines, Tanks, Ruins: The Afghanista Taliban Left Behind in 2001 29 IAS-IPS

Show More
Back to top button